सीधी

ग्राम पंचायत खुटेली में सरकारी रासि का जमकर दुरुपयोग

जनपद पंचायत सिहावल के ग्राम पंचायत खुटेली में सरकारी रासि का दुरुपयोग करने का मामला चरम पर पहुंच चुका है

सिहावल //जनपद पंचायत सिहावल के ग्राम पंचायत खुटेली में सरकारी रासि का दुरुपयोग करने का मामला चरम पर पहुंच चुका है । एक ओर सरपंच, सचिव ,उप सरपंच की लापरवाही के कारण मजदूरों को शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है वहीं ग्राम विकास की राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है।
ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत खुटेली में छोटे जायसवाल के घर से मरघट ग्रेवल सडक मार्ग का निर्माण कार्य दिनांक 29 मई 2024 से शुरू किया गया है ।सोन नदी के तट से निर्माण कार्य 2 जे सी बी मशीन लगाकर प्रारंभ किया गया । सोन नदी के 200 मीटर दूर तक सोन घड़ियाल अभ्यारण की भूमि घड़ियालों के लिए शासन द्वारा सुरक्षित की गई है ।सरहग उप सरपंच सोन घड़ियाल के नियमों को ताक पर रखते हुए रोड निर्माण कर डाला है । दिनांक 30 5.2024 को सूत्रों से सोन घड़ियाल के रेंजर तिवारी को सूचना दी गई वहीं मौके पर श्री तिवारी अपने दल बल के साथ पहुंच कर मौका जांच कर पंचनामा किया। सरपंच सचिव व भारी संख्या में उपस्थित दलालों को निर्देश देते हुए कहा कि तुम शासन की जमीन पर सड़क निर्माण किये हो हम त्वरित कठोर कार्य वाही करेंगे ।सरपंच के दलालों एवं सोन घड़ियाल के कर्मचारियों के बीच काफी नोक झोंक हुई। स्थल पंचनामा तैयार कर अग्रिम कार्यवाही के लिए भेज दिए जाने को कहा गया है।
आगे आपको बताते चलें कि ग्राम पंचायत के उप सरपंच अर्जुन उपाध्याय भारतीय जनता पार्टी का चोला पहन कर विधायक निधि से 15 लाख रुपए डकारने के फिराक में लगे हैं। ग्राम पंचायत के मजदूर कार्य की तलाश में दर-दर की ठोकरे खाने को मजबूर हैं ।मजदूरों को काम ग्राम पंचायत में न देकर जेसीबी मशीन से कार्य कराया जा रहा है।
ग्रेवल सडक निर्माण कार्य नाले के बीचो-बीच किया जा रहा है ।बारिश होते ही सड़क में डाली मिट्टी सोन नदी में जाकर समा आएगी ।जबकि खसरा में सोन नदी पहुंच मार्ग दर्ज है । जिसका खसरा क्रमांक 1197 है जो नाले के पूर्व दिशा की ओर है। नाले के दोनों तरफ आदिवासियों की जमीन है जिसे जबरन हड़पा जा रहा है ।सरपंच हरिजन महिला है जिसे उप सरपंच एवं उनकी सरहग टीम के द्वारा दबाव बना कर कार्य किया जा रहा है।
आशुतोष उपाध्याय जिला ब्यूरो चिफ सीधी

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button