बड़ी खबरब्रेकिंग न्यूज़

LPG की कीमत, टोल टैक्स, छूट… एक अप्रैल से हो रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर – indiatvmpta news


होमराष्ट्रीयमनोरंजनट्रेंडिंगखेलIPL 2023फोटोविजुअल स्टोरीजवीडियोऑटोराशिफलआस्थामुद्दा समझेंटेक्नोलॉजीराज्यविचारअंतरराष्ट्रीयऑडियो

जरूर पढ़ें
LPG की कीमत, टोल टैक्स, छूट… एक अप्रैल से हो रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असरभारत की पहली यात्रा पर आए इजराइल के स्पीकर अमीर ओहाना ने फैलाई चारों ओर मुस्कान, ओम बिरला से ऐसा क्या कहाभारत को 15 एंटीक मूर्तियां वापस करेगा न्यूयार्क का म्यूजियम, करीब 10 करोड़ रुपये है कीमत, जानिए किसने की थी तस्करी

LPG की कीमत, टोल टैक्स, छूट… एक अप्रैल से हो रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर
एक अप्रैल से टैक्स स्लैब में बदलाव होने के साथ ही एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी बदलाव हुआ है।


आज एक अप्रैल है और नया वित्त वर्ष भी शुरू हो गया है। आज से कई नियमों में बदलाव हो रहा है। एक अप्रैल से टैक्स स्लैब में बदलाव होने के साथ ही एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी बदलाव हुआ है। आइये जानते हैं कि आज से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं।

बजट 2023 पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए टैक्स रिजीम से संबंधित घोषणा की थी। इसमें 7 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स छूट भी शामिल है। आज से ये बदलाव शुरू हो रहा है और टैक्स छूट का फायदा आम जनता को मिलने लगेगा।
1 अप्रैल से सिलेंडर के दामों में बदलाव हुआ है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपए की कमी आई है। जबकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में अब कमर्शियल गैस सिलेंडर कीमत ₹2028 है। जानिए अन्य शहरों में कीमत
एक अप्रैल से हाई प्रीमियम वाले इंश्योरेंस से होने वाली कमाई पर भी टैक्स का ऐलान किया गया है। यदि आपके इंश्योरेंस का सालाना प्रीमियम 5 लाख रुपए से ज्यादा है तो उसकी कमाई पर टैक्स लगेगा। अभी तक यह भी टैक्स फ्री होता था।
वित्त मंत्री के बजट भाषण के अनुसार एक अप्रैल से ई गोल्ड को फिजिकल गोल्ड और फिजिकल गोल्ड को ई गोल्ड में कनवर्ट कराने पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना पड़ेगा।
1 अप्रैल से आभूषणों की बिक्री से संबंधित नियम में भी बदलाव हुआ है। अब 4 अंकों के हॉलमार्क यूनीक आईडेंटिफिकेशन वाले आभूषणों की बिक्री पर रोक लग गई है। अब हॉलमार्क HUID 6 अंक वाले होंगे। हालांकि पुरानी ज्वैलरी आप बेच सकते हैं।
1 अप्रैल के बाद अब लग्जरी गाड़ी खरीदना महंगा होने वाला है। देश में BS 6 का पहला स्टेज खत्म हो गया और दूसरा स्टेज शुरू होने वाला है। कारों के नए नियमों को अपडेट करने के लिए ऑटो कंपनियां ग्राहकों के लिए रेट बढ़ा सकती हैं।
1 अप्रैल से दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेस पर सफर करना भी महंगा होगा। दरअसल नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल की दरों में 10 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है। ये 1 अप्रैल से प्रभावी होंगी।

हर खबर अपडेट के लिए बने रहे इंडिया टीवी एमपी तक न्यूज़ नेटवर्क के साथ

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button