मध्य प्रदेशउत्तर प्रदेश

मध्यप्रदेश उत्तरप्रदेश के दो शहरों को रेल से जोड़ने का प्लान, घटेगी 100 किलोमीटर दूरी

मध्यप्रदेश उत्तरप्रदेश के बीच दो शहरों को रेल से जोड़ने का प्लान तैयार हो रहा है जिसे इनके बीच की दूरी 100 किलोमीटर तक कम जो जाएगी।

दरअसल प्रयागराज से मध्य प्रदेश के रीवा की सीधा रेलसंपर्क किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। जिले के मेजा रोड स्टेशन से मांडा, कोरांव होते हुए रीवा तक नई रेल लाइन बिछाए जाने का मामला रेलवे बोर्ड पहुंचा है। एनसीआर की ओर से भेजे गए पत्र में इस लाइन के लिए सर्वे करने का प्रस्ताव भेजा गया है। अभी सतना होकर ही ट्रेन द्वारा रीवा पहुंचा जाता है। इस रेल मार्ग से प्रयागराज से रीवा की कुल दूरी 227 किमी की तय करनी पड़ती है। फिलहाल इस मार्ग पर प्रयागराज से एकमात्र ट्रेन आनंद विहार-रीवा सुपरफास्ट है।

यहां से इसकी रवानगी सुबह 6.10 बजे हती है जो 11.10 बजे रीवा पहुंचती है। वहीं सड़क मार्ग से प्रयागराज से रीवा की कुल दूरी तकरीबन 130 किमी है। इस मार्ग पर नारीबारी, चाकघाट, सोहागी, मनगवा आदि स्थान पड़ते हैं।

अब रीवा तक रेल सफर छोटा करने की पहल हुई है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है कि मेजा रोड या मांडा रेलवे स्टेशन से कोरांव होते हुए रीवा तक नई रेल लाइन बिछाई जाए।

अभी प्रयागराज में कोरांव एकमात्र ऐसी विधानसभा है जो रेलवे लाइन से अछूती है। इस संबंध में इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र की सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी ने भी उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन को पूर्व में पत्र भेजकर कोरांव होते हुए रीवा तक नई रेल लाइन बिछाने की बात कही है।

सांसद के इस प्रस्ताव पर उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन द्वारा रेलवे बोर्ड को पत्र भेजकर रीवा तक लाइन बिछाने के लिए सर्वे की स्वीकृति मांगी है।

अफसरों का कहना है कि बोर्ड द्वारा यह स्वीकृति दी जा सकती है। इस बारे में सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी का कहना है कि अगर रीवा तक नई लाइन बिछाई जाती है तो प्रयागराज से उसकी दूरी काफी कम हो जाएगी।

MP NEWS: जिला लेखा प्रबंधक श्रद्धा ताम्रकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य को बर्खास्त

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button