लाइफस्टाइल

Cancer Symptoms: अक्सर बनी रहने वाली थकान-कमजोरी को न लें हल्के में, ये प्रोस्टेट कैंसर का हो सकता है संकेत – पढ़े पूरी खबर विस्तार में इंडिया टीवी एमपी तक न्यूज

थकान-कमजोरी होना काफी सामान्य है, ज्यादा काम-तनाव या कुछ प्रकार की बीमारियों के कारण आपको ये दिक्कत हो सकती है, हालांकि ये अपने आप ठीक भी हो जाती है। पर अगर आपको अक्सर थकान-कमजोरी बनी रहती है तो इसपर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, प्रोस्टेट कैंसर की समस्या के शिकार लोगों में भी थकान-कमजोरी की दिक्कत होने का जोखिम देखा जाता रहा है।

प्रोस्टेट कैंसर, पुरुषों में होने वाले सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है। प्रोस्टेट कैंसर, प्रोस्टेट नामक अंग में होता है जो अखरोट के आकार की एक छोटी ग्रंथि है जो वीर्य पैदा करती है। इसे गंभीर बीमारी के तौर पर जाना जाता है, जो मृत्यु का भी कारण बन सकती है। यह यूएस में पुरुषों में कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण रहा है।

थकान-कमजोरी की समस्या

प्रोस्टेट कैंसर वाले लोगों में भिन्न-भिन्न लक्षण हो सकते हैं। अधिकांश पुरुषों में इसके लक्षण बिल्कुल नहीं नजर आते। इसके ज्यादातर लक्षण पेशाब और मूत्राशय की समस्याओं से संबंधित हो सकते हैं। हालांकि इसके अन्य समस्याओं पर भी गंभीरता से ध्यान दिए जाने की जरूरत है। प्रोस्टेट कैंसर के अन्य लक्षणों के साथ आपको अक्सर कमजोरी-थकान बनी रहने की भी दिक्कत हो सकती है।

पुरुषों में मूत्र या वीर्य से रक्त आना प्रोस्टेट कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसा होने पर इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। प्रोस्टेट कैंसर के मामले में, ट्यूमर बड़ा होकर प्रजनन प्रणाली और मूत्रमार्ग पर दबाव डालना शुरू कर देता है। ट्यूमर के इस दबाव के कारण, प्रजनन प्रणाली अवरुद्ध हो सकती है। इससे मूत्र या वीर्य में रक्त आने लगता है।

वजन कम होना

यदि आपका वजन भी बिना किसी स्पष्ट कारण के कम होता जा रहा है तो इस समस्या पर गंभीरता से ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। वजन कम होना प्रोस्टेट कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। प्रोस्टेट कैंसर के सीवियर स्टेज में आपके शरीर के ऊर्जा उपयोग के तरीके में बदलाव होने लगती है जिसके कारण वजन घटने की समस्या हो सकती है। अगर आपका भी वजन बिना किसी प्रयास के घट रहा है तो इसपर गंभीरता से ध्यान दिया जाना जरूरी है।


har khbar ke liye bane rahe rahe india tv mp tak news ke sath

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button