लाइफस्टाइल

सेहत के लिए किसी भी तरीके से खराब नहीं है हलवा, अगर उसे बनाते वक्त रखेंगे इन बातों का ध्यान – जाने बनाने की जाने पुरी प्रकिया इंडिया टीवी ंप तक

हलवे को ज्यादातर घरों में ढेर सारे घी चीनी और दूध के साथ बनाया जाता है जो नो डाउट इसे टेस्टी तो बना देता है लेकिन इसे खाने से वजन शुगर जैसी कई चीज़ों के बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। तो आज हम आपको हलवा बनाने का ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप बिना इन चीज़ों की परवाह किए ले सकते हैं इसे खाने का मजा।

 

 

 

इंडिया टीवी ंप तक न्यूज़ नेटवर्क – हलवा एक ऐसा डेजर्ट है, जिसे कभी भी झटपट तैयार किया जा सकता है, लेकिन हमारे यहां इसे बनाने का तरीका कुछ ऐसा होता है, जिससे इसे खाने से सिर्फ शुगर और फैट बढ़ता है, जो सेहत संबंधी कई परेशानियों की वजह बन सकता है, तो अगर हलवा आपके भी मनपसंद डिशेज में से एक है, तो आज हम इसे बनाने के ऐसे तरीके जानेंगे, जिससे आप बेफ्रिक होकर ले सकते हैं जब मन चाहे इसका मजा।

सूजी, आटे और बेसन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हलवा बनाने में किया जाता है, लेकिन अगर आप हेल्दी हलवा बनाना चाहते हैं, तो इन चीज़ों की जगह लौकी, गाजर और चुकंदर जैसी सब्जियों और आलू, केले, सेब जैसे फलों का इस्तेमाल करें। इनसे बने हलवे किसी मायने में स्वाद में कम नहीं होते।

सीमित मात्रा में घी का इस्तेमाल

फैट को अकसर अनहेल्दी समझा जाता है, लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करें, तो ये किसी भी तरह से स्वास्थ्य के लिए खराब नहीं होता, बल्कि थोड़ा फैट हमारे शरीर के लिए जरूरी भी होता है। वैसे घी हेल्दी फैट माना जाता है।इसमें मोनोअनसैचुरेटेड ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्छी-खासी मात्रा होती है, तो इसकी थोड़ी मात्रा हलवे में डालने में कोई बुराई नहीं है।

चीनी की जगह दूसरे हेल्दी ऑप्शन चुनें

चीनी का बहुत ज्यादा सेवन सेहत के लिए सही नहीं होता, इससे तो आप वाकिफ होंगे ही, लेकिन अगर आप हेल्दी तरीके से हलवा बनाना चाहते हैं, तो उसमें चीनी की जगह दूसरे हेल्दी ऑप्शन्स को चुनें। इसमें गुड़, खांड या बूरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो चीनी के मुकाबले काफी ज्यादा हेल्दी होते हैं। सबसे अच्छी बात कि इनसे डिश के स्वाद पर भी कोई असर नहीं पड़ता

हर खबर के लिए बने रहे इंडिया टीवी ंप तक न्यूज़ के साथ

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button