लाइफस्टाइल

डिलीवरी के बाद इन फूड्स को खाना है जरूरी, ताकि बनी  रहे आपकी सेहत Foods For New Moms – जानिए

 

india tv mp tak  news    –  गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए महिलाओं को हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि मां का दूध शिशु के विकास के लिए काफी लाभदायक होता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कई बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसे में डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सेहत से जुड़ी समस्याओं से भी राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, नई मां की डाइट में क्या शामिल करना चाहिए।

अखरोट के लड्डू

 

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अखरोट काफी फायदेमंद माना जाता है। आप अपनी डाइट में अखरोट के लड्डू शामिल कर सकती हैं, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा खाने में मेथी के बीज, सौंफ के बीज, गोंद आदि शामिल कर सकते हैं। आप इनका इस्तेमाल कर लड्डू बना सकते हैं। ये काफी स्वादिष्ट होते हैं।

 

सौंफ की चाय

 

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सौंफ की चाय बहुत ही गुणकारी है। नई मां की आहार में यह चाय होना काफी आवश्यक है। सौंफ की चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें, इसमें इन बीजों को पानी में डालें और इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें, फिर इसे छान लें, जब गुनगुना हो जाए, तो इसे पी लें।

ड्राई फ्रूट्स

 

नई मां के लिए ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद हो सकता है। इनमें आयरन, विटामिन-डी, फॉलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए जरूरी हैं। नाश्ते के रूप में ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकती हैं।

फूड्स में अदरक शामिल करें

 

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। नई मां के लिए अदरक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए दाल, सूप या सब्जी में अदरक शामिल कर सकते हैं। ये खाने की स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी भरपूर होते हैं।

हर खबर के लिए बने रहे इंडिया टीवी ंप तक न्यूज़ नेटवर्क के साथ
यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button