बड़ी खबरब्रेकिंग न्यूज़

बैकुंठपुर पीएम आवास योजना में बड़ा घोटाला, फर्जी फोटो की मदद से निकाले करोड़ों रुपये – jane ditels me 

कोरिया: बैकुंठपुर में पीएम आवास योजना में बड़े फर्जीवाडे़ का खुलासा हुआ है

 कोरिया: बैकुंठपुर में पीएम आवास योजना में बड़े फर्जीवाडे़ का खुलासा हुआ है. शिकायत के मुताबिक सोनहत के अकलतराई में फर्जी जियो टैग फोटो का इस्तेमाल कर 1 करोड़ 13 लाख का भुगतान करा लिया गया गया. भुगतान पूरा होने के बाद ये खुलासा हुआ कि यहां पर स्वीकृत हुए 145 मकानों में से ज्यादातर मकान तो अभी अधूरे पड़े हैं. कई लाभार्थी तो ऐसे है जिनका मकान कागजों और वो अभी भी झोपड़े में रह रहे हैं.

फर्जी जियो टैग फोटो का इस्तेमाल किए जाने की खबर की जब पड़ताल पोर्टल पर हुई तो, पता चला कि मकान का काम अधूरा होने के बावजूद भी मकान के लिए मिलने वाली पूरी राशि निकाल ली गई है. फर्जीवाड़ा करने के लिए पोर्टल पर फर्जी फोटो और दूसरों के बैंक खातों का नंबर फीड कर धोखाधड़ी का खेल खेला गया. आरोप है कि इस पूरे खेल का मास्टरमाइंड कोई और नहीं बल्कि सचिव और उसका ठेकेदार भाई है. दोनों ने मिलकर अफसरों को भी इस गोलमाल में शामिल किया और पैसे की निकासी करा ली. अब लाभार्थी को ये तक नहीं पता कि उसके नाम पर पैसे भी निकाल लिए गए हैं. अगर भविष्य में लाभार्थी अपना मकान बनाना भी चाहे तो उसके मुश्किल है.

ठेकेदार ने लगवाया अंगूठा: ग्रामीणों की शिकायत है कि ठेकेदार और सचिव ने धोखे से कागजों पर दस्तख़त करा लिए और पैसे हड़प लिए. पीएम आवास के लाभार्थी का आरोप है कि उसके खाते में पैसे भी नहीं आए जबकी ठेकेदार ने कई जगह उससे अंगूठे लगवाए थे. पैसा भी नहीं मिला और मकान भी अब अधूरा रह गया. दूसरे ग्रामीण की शिकायत है कि खाते में पैसे आए जो ठेकेदार ने ले लिए. मकान का काम भी पूरा नहीं किया.

योजना के पोर्टल पर कैसे चल रही धांधली !

केस 1लाभर्थी प्रभु: (रजिस्ट्रेशन नंबर CH1420389) के आवास में दो अलग-अलग निर्माण की फोटो अपलोड है. पहले फोटो में फ्लाई ऐश ईंटों का इस्तेमाल हुआ है. दूसरी फोटो में लाल ईंट लगी है.

केस 2
लाभार्थी सुनीता: (CH1439868) के आवास में पहले फोटो में दो खिड़की नजर आ रही है, जबकि मकान पूरा होने पर एक ही खिड़की है, साथ ही लोकेशन में भी अंतर है

केस 3
लाभार्थी ठाकुरदीन: (CH1669824) और मनैजर (CH1704199) के आवास में एक ही फोटो का इस्तेमाल हुआ है, ठाकुरदीन के मकान में पहली और दूसरी तस्वीर अलग है, बाउंड्रीवॉल और पेड़ मिसिंग है.

केस 4
लाभार्थी शिवप्रसाद: (CH1702303) और जयराम (CH1696841) के आवास में एक ही फोटो का इस्तेमाल हुआ है. इसमें जियो टैगिंग फोटो में फर्जीवाड़ा किया गया है.

केस 5
लाभार्थी शांति बाई: (CH1685323) के आवास में पहले फोटो में फ्लाई ऐश ईंट का इस्तेमाल हुआ है, जबकि दूसरे फोटो में लाल ईंट नजर आ रही है. दरवाजा पहले दाएं ओर था जो बाद में बाई ओर हो गया.केस 6
लाभार्थी इंद्रा मनिया: (CH1156739) के आवास में पहले लाल ईंट का इस्तेमाल हुआ है, जबकि दूसरे फोटो में फ्लाई ऐश ईंट का इस्तेमाल नजर आ रहा है, दोनों फोटो में काफी अंतर है

 

ये भी पढ़े – बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के दो बाघों को वन विहार में छोड़ा जाएगा- जानिए विस्तार से 

 सोने के दामों में भारी उछाल, पहली बार कीमत में सबसे ज्यादा वृद्धि, जानिए प्रति 10 ग्राम के दाम – जानिए डिटेल्स मे -india tv mp tak news

 


यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button