सीधी

कंट्रोल रूम से की गई निर्वाचन प्रक्रिया की निगरानी

सीधी जिले के सभी चार विधानसभा क्षेत्रों के 1207 मतदान केन्द्रों में प्रातः 7 बजे से मतदान आरंभ हुआ। मतदान के पहले सभी मतदान केन्द्रों में मॉकपोल कराया गया

सीधी जिले के सभी चार विधानसभा क्षेत्रों के 1207 मतदान केन्द्रों में प्रातः 7 बजे से मतदान आरंभ हुआ। मतदान के पहले सभी मतदान केन्द्रों में मॉकपोल कराया गया। मतदान के संबंध में सभी आवश्यक सूचनाएं संकलित करने तथा कानून और व्यवस्था की निगरानी के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभा कक्ष में विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया। कंट्रोल रूम में विधानसभावार कम्युनिकेशन दल के अधिकारी और कर्मचारी तैनात रहे। इनके द्वारा प्रत्येक मतदान केन्द्र से आवश्यक सूचनाएं संकलित की गई। कंट्रोल रूम के साथ ईव्हीएम की मॉनीटरिंग के लिए वेबकास्टिंग सेंटर भी बनाया गया। जिले के 706 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की गई। इसी कक्ष में निर्वाचन कार्य में उपयोग किए जा रहे वाहनों की जीपीएस सिस्टम से मॉनीटरिंग की गई। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक शिवानंद कपासी (आईएएस) तथा सूरज कुमार (आईएएस) द्वारा कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए गए।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए तैनात दल द्वारा मतदान केन्द्रों से लगातार सूचनाएं प्राप्त की गईं। मतदान केन्द्र की व्यवस्था, मतदान के प्रतिशत तथा अन्य सूचनाएं लगातार संकलित की गईं।  इन सूचनाओं का संकलन कराकर इन्हें निर्धारित समय पर निर्वाचन आयोग तथा वरिष्ठ कार्यालयों को प्रेषित किया गया। सूचनाएं प्रेषित करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई। इनके माध्यम से विधानसभा चुनाव में मतदान से जुड़ी हर जानकारी समय पर उपलब्ध हुई।

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button