बड़ी खबर

Pan Card: पुराना पैन कार्ड बदलना है जरूरी! जानिए आयकर विभाग के ये अहम नियम

PAN card : भारत सरकार द्वारा जारी किए गए पहचान पत्रों में पैन कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके बिना आपके लिए अपने बैंक स्टेटमेंट से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना मुश्किल हो जाएगा।
ऐसे में इसे हमेशा अपडेट करने की जरूरत पड़ती है. अगर इसमें कोई गलती हो तो आप इसे घर बैठे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। ऐसा न करने से आपके कई काम रुक सकते हैं.

आधार से लिंक होने के बाद से पैन कार्ड का महत्व काफी बढ़ गया है। पैन कार्ड में आधार नंबर अपडेट होते ही यह आपके बायोमेट्रिक्स से लिंक हो गया है। वहीं, सरकार ने वित्तीय लेनदेन को प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए पैन नंबर जरूरी कर दिया है।

कई लोगों को लगता है कि उनका पैन कार्ड पुराना हो चुका है. ऐसे में उन्हें अपना वित्तीय लेनदेन जारी रखने के लिए नया पैन कार्ड बनवाना होगा। बहरहाल, मामला यह नहीं। पैन कार्ड आपका स्थायी खाता नंबर है। यह हर भारतीय के लिए जीवन भर वैध है। जब तक इसे रद्द या सरेंडर न किया जाए.

Pan Card क्या है (स्थायी खाता संख्या) भारत सरकार द्वारा जारी एक विशिष्ट और स्थायी पहचान संख्या है। इस नंबर का उपयोग व्यक्तिगत वित्तीय लेनदेन और कर संबंधी प्रक्रियाओं को एकीकृत करने के लिए किया जाता है। पैन कार्ड का उद्देश्य व्यक्तियों और व्यावसायिक संगठनों को एक अद्वितीय नंबर देकर उनकी वित्तीय गतिविधियों को ट्रैक करने में मदद करना है।

Pan Card बनवाने के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप भारत के आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नए या डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना काफी आसान है।

आप NSDL या UTIITSL वेबसाइट पर जाकर आसानी से नए या डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से कुछ शुल्क तय किए गए हैं जिनका भुगतान आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

india tv mp tak news

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button