लाइफस्टाइल

हाथ-पैर में अक्सर होती है झुनझनी, तो शरीर में है इस विटामिन की कमी… ऐसे करें दूर- जाने डिटेल में

कुछ लोगों को हाथ-पैर में बार-बार झुनझुनी होती है. सिर्फ इतना ही नहीं थोड़ी देर खड़े रहने पर उंगलियों में झुनझुनी होने लगती है. आप भी अगर इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताते हैं इसके पीछे का कारण. दरअसल, यह शरीर में विटामिन की कमी के कारण होता है. इस विटामिन की कमी न्यूरोन की एक्टिविटी को प्रभावित करने के साथ-साथ यह नसों के काम करने के तरीका को काफी हद तक प्रभावित कर सकती है.

इस विटामिन की कमी से हाथों और पैरों में झुनझुनी हो सकती है

विटामिन बी 12 की कमी के कारण कई तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्याएं होती है. जैसे-पैरों में पेरेस्टेसिया, मांसपेशियों में ऐंठन, चक्कर आना, गड़बड़ी, थकान और डिप्रेशन जैसी दिक्कते दिखाई देती है. इसका सबसे बड़ा फंक्शन है मोटर नर्व से जुड़ा हो सकता है. इसी वजह से मांसपेशियों में कमजोरी और नसों की ताकत खत्म हो सकती है. जिसके कारण नसों में झुनझुनी हो सकती है.

क्या खाएं कि विटामिन बी12 की कमी शरीर में पूरी हो

शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरी करने के लिए मीट, मछली, दूध, पनीर और अंडा खाएं. साथ ही साथ आपको कोशिश करनी चाहिए कि फोटिफाइट फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. साथ ही साथ आप मोटे अनाज भी खा सकते हैं.

इसके अलावा उन चीजों को खाने से बचें जिसके कारण शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. जैसे- शराब, कॉफी, प्रोसेस्ड फूड, विटामिन बी 12 की कमी से ही शरीर में झुनझुनी होने लगती है.

दिन की शुरुआत करे इंडिया टीवी एमपी तक न्यूज नेटवर्क के साथ

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button