मध्य प्रदेश

समर्थन मूल्य पर गेहूं की बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन – जाने डीटेल्स में

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के जिला आपूर्ति नियंत्रक सुश्री मीना मालाकार ने बताया कि जिले में रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने के लिये पंजीयन के लिए

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के जिला आपूर्ति नियंत्रक सुश्री मीना मालाकार ने बताया कि जिले में रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने के लिये पंजीयन के लिए किसानों द्वारा स्वयं के मोबाइल अथवा कम्प्यूटर ग्राम पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र, सहकारी समिति, महिला स्व. सहायता समूह, एफपीओए, एफपीसी, केन्द्रों पर निःशुल्क पंजीयन तथा एमपीऑनलाईन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्रों पर, निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर केफे पर 50 रूपये का शुल्क जमा करवाकर 5 फरवरी 2024 से 1 मार्च 2024 तक प्रातः 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक गेहूं का पंजीयन करवा सकते हैं।

एक ही केन्द्र पर सभी भूमियों का पंजीयन होगा

सुश्री मालाकार ने बताया कि सिकमी, बटाईदार एवं वनपट्टाधारी किसानों के पंजीयन सहकारी समिति महिला स्व. सहायता समूह, एफपीओए, एफपीसी, केन्द्रों पर किये जायेंगे। किसान का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा जबकि भू-अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा। दस्तावेजों में विसंगति होने पर पंजीयन का सत्यापन तहसील कार्यालय से कराया जायेगा। पंजीयन के लिये आधार नम्बर का वेरिफिकेशन लिंक मोबाइल नम्बर पर प्राप्त ओटीपी से या बायोमेट्रिक डिवाईस से किया जायेगा। किसान के परिवार में जिन सदस्यों के नाम भूमि होगी वे सभी अपना पृथक-पृथक पंजीयन करायेंगे। किसान की भूमि यदि अन्य जिले में है तो उस जिले में पंजीयन कराया जायेगा। जिले में अलग-अलग स्थानों पर भूमि होने पर एक ही केन्द्र पर सभी भूमियों का पंजीयन होगा।

उन्होंने बताया कि किसानों को पंजीयन में सुविधा की दृष्टि से भोपाल जिले में 169 लोकसेवा केन्द्र, एमपी ऑनलाईन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, साइबर कैफे भी स्वीकृत किये गये है जहां से किसान फसल बेचने के लिए अपना पंजीयन सुविधाजनक ढंग से निर्धारित शुल्क देकर करा सकते हैं।

भोपाल में समर्थन मूल्य पर गेहूं की बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

उन्होंने किसानों से अपील है कि 1 मार्च 2024 तक अनिवार्य रूप से पंजीयन करायें। निर्धारित समयावधि के पश्चात पंजीयन किया जाना संभव नहीं होगा। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र एमपी किसान एप पर पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है एवं एमपी ऑनलाइन कियोस्क, सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र, निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर फैके पर पंजीयन की स:शुल्क 50 रूपये प्रति पंजीयन की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़े ख़बर

SINGRAULI NEWS: भतीजी की प्रताड़ना से परेशान समधी ने समधी का बलुआ से सर धड से किया अलग ऐसी निर्मम हत्या जिसे देख आपके होस उड़ सकते हैं हत्या के आरोपी को पुलिस ने महज24घंटे के अंदर किया गिरफ्तार!

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button