Business

Small business idea यह बिजनेस गरीबों को भी बना देगा करोड़पति जल्द शुरू करें यह बिजनेस – जानें स्मॉल बिजनेस आइडिया

यह जादुई फूल का बिजनेस बना देगा करोड़पति

इंडिया टीवी एमपी तक न्यूज नेटवर्क

कैमोमाइल फूल, जिसे जादूई फूल भी कहा जाता है, एक ऐसा फूल है जिसे उपयोग आयुर्वेदिक और होम्योपैथी दवाओं के रूप में किया जाता है। इन फूलों के मेडिकल गुणों के कारण, इनकी मांग प्राइवेट कंपनियों में बढ़ गई है। यह फूल निकोटीन रहित होते हैं, इसलिए यह पेट संबंधित समस्याओं के इलाज में आमतौर पर प्रयुक्त होते हैं। कैमोमाइल फूलों का उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स के निर्माण में भी किया जाता है, और इसलिए इनकी मांग बढ़ गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार आयुर्वेद कंपनियों में इन फूलों की बहुत अधिक मांग होती है, इसलिए किसान फूल की खेती करने में रुचाते हैं। यह फूल कृषि और व्यवसायिक उत्पादन के सेक्टर में एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गए हैं और किसान इससे मोटी आय कमा रहे हैं।

जब हम बात करते हैं बंजर जमीन पर जादुई फूलों की खेती की, तो यह एक अद्वितीय और लाभकारी कृषि विचार है। इन जादुई फूलों की पैदावार बहुत ही बंपर होती है, और यह किसानों के लिए एक आर्थिक संवर्द्धन का अद्वितीय अवसर प्रदान करती है। एक एकड़ जमीन पर 5 क्विंटल जादुई फूल की पैदावार होने से, एक हेक्टेयर में करीब 12 क्विंटल तक की पैदावार हो सकती है। इसका मतलब है कि किसान अपनी बंजर जमीन पर लगभग 6 हेक्टेयर जमीन से हर साल लाखों की कमाई कर सकता है।

इस खेती की लागत करीब 10,000-12,000 रुपये होती है, जिसमें बीज, उर्वरक, और देखभाल की लागत शामिल होती है। लेकिन इस खेती से मिलने वाला मुनाफा इसकी लागत से कई गुना अधिक हो सकता है। यदि सभी प्रावधान सही तरीके से किए जाते हैं, तो इससे 5-6 गुना मुनाफा हासिल किया जा सकता है। जद्दों की तरह, इस खेती की फसल भी लगभग 6 महीने में तैयार हो जाती है, जिससे किसान अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है। यदि किसान इस खेती को कुछ सालों तक जारी रखता है, तो वह जल्द ही करोड़पति बन सकता है।

Har khabar update ke liye Bane rahe इंडिया टीवी एमपी तक न्यूज नेटवर्क पर

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button