बड़ी खबरब्रेकिंग न्यूज़

किसानों के लिए खुशखबरी, लाखों किसानों का कर्ज हुआ माफ़, नई लिस्ट हुआ जारी- jane ditel me

इंडिया टीवी ंप तक न्यूज़ - आपको बता दें कि किसानों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की विभिन्न योजनाओं से लाभ मिलता है, ऐसा कुछ राज्यों में होता है, जहां लोगों को किसान ऋण माफी योजना का लाभ मिलता है, जो किसी भी ऋण का भुगतान नहीं करते हैं, किसान ऋण लेकर उन्हें किसानों से मुक्ति दिलाने के लिए यह योजना चलाई जाती है-

 

 

 

किसान को कर्ज लेने के बाद कर्ज चुकाने में कई समस्याएं आती हैं। किसान अधिकतर खेती करते हैं और उसी से अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं, लेकिन कई बार उनकी फसलें नष्ट हो जाती हैं। सरकार किसानों का कर्ज माफ करने के लिए किसान ऋण माफी योजना के तहत किसान ऋण माफी सूची भी जारी करती है, जिसमें जिनका नाम आता है, सरकार उनका कर्ज माफ कर देती है। आज की कृषि ऋण माफी सूची के बारे में जानें महत्वपूर्ण जानकारी।

किसानों के ऋण की सूची
कृषि ऋण माफी की सूची, कृषि ऋण माफी योजना या कभी-कभी सीधे आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सरकार द्वारा जारी की जाती है। जहां बहुत से किसानों का नाम लिया जाता है और उनका सारा कर्ज माफ किया जाता है ऐसे में, अगर आपका नाम किसान कर्ज माफी सूची में है, तो आपका कर्ज भी माफ किया जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि सरकारी योजनाओं के माध्यम से बैंकों से लिया गया कर्ज ही क्षतिपूर्ति देता है।

 

योजना का नाम किसान कर्ज माफी योजना
योजना का संचालन कृषि एवं किसान कल्याण विभाग
योजना की शुरुआत 14 मई 2023
योजना की श्रेणी सरकारी योजना
योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाते का विवरण, पहचान पत्र, लोन संबंधी सभी आवश्यक दस्तावेज
,भूमि संबंधी सभी आवश्यक दस्तावेज, लोन लिए गए बैंक का विवरण
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन
योजना का लाभार्थी देश के किसान
योजना का हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606
योजना की अंतिम तिथि –
योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in

जब भी किसानों के लिए कृषि ऋण माफी सूची प्रकाशित की जाती है, तो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों को शामिल किया जाता है और जो लोग ऋण माफी योजना के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं उनके नाम उस सूची के तहत प्रकाशित किए जाते हैं। कुछ समय पहले राजस्थान राज्य के अंतर्गत किसान भाइयों के केसीसी ऋण माफ कर दिए गए थे। इसी तरह विभिन्न राज्यों में किसानों का कर्ज माफ किया गया है. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी कई बार किसानों का कर्ज माफ किया गया है. किसानों को कर्ज से राहत मिली.

 

दिन की शुरुआत करे इंडिया टीवी ंप तक के साथ

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button